Thursday, October 1, 2009

मराठी मानुष

आज कल आए दिन समाचरोंमैं राज ताखरे , बाला साहेब , कभी उनके आपसी मन मुटाव की खबरें आती रहती है यह सभी महान नेता मराठी मानुष का मुद्दा बड़ी गरमजोशी से उअठाते हैं ,ऐसे ही एक मराठी मानुष का किस्सा मुझे भी याद आता है । बात आज से करीब २८ वर्ष पहले की है , उन दिनों हम देल्ली की सरकारी कालोनी सरोजिनी नगर मैं रहते थे , मैं और मेरी माँ , बहिन की शादी हो चुकी थी मैं रहा होऊंगा , कोई १६ या १७ वर्ष का , स्कूल का लगभग आखिरी साल था , हामरे माकानो के बीच एक बुढासा , कमजोर , खांसता हुआ आदमी घूमता रहता था , हुलिए से चोकीदार लगता था , उसके पास एक बड़ा सा डंडा भी रहता था ,कभी यहाँ बैठ जाता , तो कभी वहां बैठ जाता था , मगर रहता हामरे एरिया मैं ही ,हामरे मकानों मैं से ही उसे कोई भोजन दे देता , कोई रघु कहता , कोई रघुनाथ , बच्चे खेलते उस से बोलते तो हल्का सा मुस्कुराता और मराठी भाषा मैं कुछ बुदबुदाता , ऐसे व्यक्ति को पागल , बेघर , या किसी भी इस पारकर की संज्ञादी जा सकती है .कभी रघुनाथ सवयम से ही मराठी भाषा मैं बातें करता कभी वोह लंबे सा नोबुक कुछ न कुछ मराठी भाषा मैं लिखता रहता , दिन भर इधर , उधर विचरने के बाद रात को वोह हामारे सिदिहियौं मैं सो जाता , अगर सर्दी हो तो पुराने कम्बल ढांप लेता । मुझे सुबह पाठशाला जाते होए यूं प्रतीत होता मनो kapodoanकी कोई घटरी पड़ी हो । सुबह , सुबह मैं उसे चाय नियमपूर्वक देता था जो मेरी माँ हमेशा बनती थी , चाय बनते समय मेरी माँ के चेहरे पर सम्पूर्ण संतुस्ठी का भावः होता था , ऐसी ही एक सर्दी की सुबह जब मैंने मरठी मानुष रघुनाथ को चाय देने की कोशिश की तो वोह हिला न दुला , मुझे आभास हो गया की शायद , उसकी जीवन यात्रा समाप्त हो गई है .हामरे पड़ोस मैं रहने वाले सज्जन पुरूष सुदेश जी ने रघुनाथ का अक्न्तिम संसास्कर संपून विधि विधान के साथ करवाया । मुझे और सभी वहां रहने वाले ऊतर वासिओं को लगा ,जैसे कोई अपना चला गया । पता नहीं कब तक राज ठाकरे मराठी मानुष के नाम पर अपना ऊलू सीधा करते रहेंगे । हिन्दी के कवि अशोक चरक्धर की कविता याद आ रही है जसका भावः कुछ इस तरह से है की हम लोग कब तक आपस मैं जाती के आधार पर लड़ते मरते रहेंगे , क्या तुम्हरा खून लाल और मेरा नीला है .

No comments:

Post a Comment