Friday, October 16, 2009

हैप्पी दिवाली

आज दिवाली है ,रह रह कर भारतवर्ष की याद आ रही है , कैसी कैसी मिठाई खाने को मिलती थी ,एक मिठाई मुझे आज सुबह से याद आ रही है , वोह है बाल मिठाई , बाल मिठाई कुमाओं की पारम्परिक मिठाई है , डेल्ही मेशायद ही मिले इसे लेने के लिए आप को नानिताल या अल्मोरा जाना होगा। बढ़ी ही सावादिष्ट मिठाई है , बस अन्दर जाते ही मुहँ मैं घुल जाए । यहाँ दस पन्दरा हज़ार मील दूर अमेरिका मैं मिठाई मिलती तो है लकिन वोह बात कहाँ । आज या कल ओ़बामाजी ने भी दिवाली मनाई दीप जलया संदेश दिया .बीस से अधिक वर्ष हो गए पर मन भारत मैं ही रमता है , रफी साहब का गाना याद आ रहा है , कभी मगराब से मसरफ मिला है न मिलेगा , जहाँ का फूल है जो वहीँ पे वोह खिलेगा , यहाँ मैं अजनबी हूँ , यहाँ मैं अजनबी हूँ .

7 comments:

  1. खूबसूरत रचना...

    साल की सबसे अंधेरी रात में
    दीप इक जलता हुआ बस हाथ में
    लेकर चलें करने धरा ज्योतिर्मयी

    कड़वाहटों को छोड़ कर पीछे कहीं
    अपना-पराया भूल कर झगडे सभी
    झटकें सभी तकरार ज्यों आयी-गयी

    =======================
    दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएँ!
    =======================

    ReplyDelete
  2. निशि दिन खिलता रहे आपका परिवार
    चंहु दिशि फ़ैले आंगन मे सदा उजियार
    खील पताशे मिठाई और धुम धड़ाके से
    हिल-मिल मनाएं दीवाली का त्यौहार

    ReplyDelete
  3. अच्‍छी रचना !!
    पल पल सुनहरे फूल खिले , कभी न हो कांटों का सामना !
    जिंदगी आपकी खुशियों से भरी रहे , दीपावली पर हमारी यही शुभकामना !!

    ReplyDelete
  4. अच्‍छा है भारत से दूर हो

    मिलावटी मिठाई से दूर रहना ही अच्‍छा है

    दीपावली सब को मंगलमय हो।

    ReplyDelete
  5. आपको दीपावली पर्व की हार्दिक बधाई.
    दीपक भारतदीप

    ReplyDelete
  6. दीपावली के शुभ अवसर पर आपको और आपके परिवार को शुभकामनाएं!!
    परमजीत बाली

    ReplyDelete
  7. सुख औ’ समृद्धि आपके अंगना झिलमिलाएँ,
    दीपक अमन के चारों दिशाओं में जगमगाएँ
    खुशियाँ आपके द्वार पर आकर खुशी मनाएँ..
    दीपावली पर्व की आपको ढेरों मंगलकामनाएँ!

    सादर

    -समीर लाल 'समीर'

    ReplyDelete